Wednesday 29 August 2007

शिक्षा और एडुकेशन


चिट्ठाजगत अधिकृत कड़ी


हमेशा ये हल्ला होता रहता है की शिक्षा का अधिकार हो, शिक्षा शक्ति है इत्यादि इत्यादि। पर, उसकी धारा में टीवी पर आये नेता - राजनितिक ही नहीं सामाजिक भी जता जाते हैं कि "education is a privilege"। वो मुखिया हैं समाज के तो सही ही जता जाते हैं। अब देखिए, देश के किसी कोने में एक सरकारी स्कूल में जाना तो अधिकार है... और शक्ति भी क्यूंकि दिन में खाना तो मिल जता है... सडी गली सब्जी वाली खिचडी ही सही। पर उस शिक्षा का ही अधिकार हमें दिया है समाज के मुखिया ने, एडुकेशन का नही। एडुकेशन तो मिलती है अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में जहाँ से जाने के बाद आदमी "काबिल" बन सके ... नौकरी चाकरी मिल सके... मेरे हिसाब से जो पढाई आज रोटी देती है वो शिक्षा है, जो कल दे वो एडुकेशन।



हमेशा यह सवाल हमलोग एक दुसरे से नहीं पूछ पाते हैं कि उंगली तो दिखा दिए पर भाई तुम क्या किये? जबाब तो मेरे पास नही है... पर करना क्या होगा? सारी तरह की गरीबी - जैसे सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक में सबसे असरदार शैक्षणिक गरीबी है॥ आदमी को पंगु बना देती है अपने अधिकारों के बारे में, रोटी के बारें में, सामाजिक गरीबी को थोड़े दिनों में खुद से बुला लाती है। शायद समाज के सम्पन्न वर्ग का फायदा है। कोई तो मिलेगा गाली सुनके घर की साफ सफ़ाई करे। पर भाई, कुछ तो करना होगा.... कम से कम जब भी छुट्टियों में घर जाएँ एक बार अगल बगल वाले सरकारी स्कूल में जाये तो शायद मालुम पड़ जाएगा की क्या करना है। शायद शिक्षा का एडुकेशनीकरण हो जाये।

1 comment:

Raju Gupta said...

हमने शिक्षा पर आधारित एक वेबसाइट की शुरूवात की है, जो कि हिंदी भाषा में है. इसमें हम भारत के विभिन्न कॉलेजों खासकर हिंदीभाषी राज्यों के कॉलेजों की जानकारी दे रहे हैं. साथ ही इसमें ऐसे लेखों को भी प्रकाशित किया जा रहा है जो शिक्षा तथा विद्यार्थी से संबंधित हैं. वेबसाइट को सफल बनाने में आपके सहयोग की जरूरत है. आपके लेख हमारे वेबसाइट पर आपके नाम के साथ प्रकाशित होंगे. कृपया अपना फोन नंबर देने का कष्ट करें, जिससे आप से संपर्क किया जा सके. आशा है आप निराश नहीं करेंगे.
वेबसाइट का पता- http://www.hindi.indiancolleges.com/
अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें-
राजू गुप्ता – 07666864422
rajugupta0786@gmail.com